नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 फरवरी के दिन असम और बंगाल दौरे पर जा रहे हैं. करीब 11 बजकर 45 मिनट पर वे असम के सोनितपुर जिले में 'असोम माला' नाम के एक प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे, इर प्रोग्राम के तहत राज्य में बड़ी-बड़ी सड़कों और जिला सड़कों को जोड़ने का काम किया जाएगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री असम में दो अस्पतालों के बनाए जाने का शिलान्यास भी करेंगे, इसके बाद वे करीब 4 बजकर 50 मिनट पर पश्चिम बंगाल के हल्दिया जिले में इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ भी करेंगे.

अपने पश्चिम बंगाल दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी एलपीजी इम्पोर्ट टर्मिनल को देश को सौंप देंगे, इस एलपीजी इम्पोर्ट टर्मिनल को भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा बनाया गया है. इस प्रोजेक्ट में करीब 1100 करोड़ रुपए का खर्च हुआ है. इसकी क्षमता करीब 1 मिलियन मेट्रिक टन प्रति वर्ष है. इससे पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्वी भारत और पूर्वी भारत की एलपीजी की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा.

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान डोभी-दुर्गापुर नेचुरल गैस पाइपलाइन सेक्शन को भी देश के लिए समर्पित करेंगे, जोकि प्रधानमंत्री उर्जा गंगा प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है. ये काम 'वन नेशन, वन ग्रिड' के अंतर्गत किया जा रहा है. इसमें करीब 2400 करोड़ का निवेश किया गया है. इससे बंगाल और झारखंड के कई फ़र्टिलाइजर प्लांटों को गैस की पूर्ती की जा सकेगी. इसके अलावा ये इस क्षेत्र के विकास में भी ये प्लांट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

इस दौरान प्रधानमंत्री हल्दिया में बनाए जा रहे एक फ्लाईओवर को भी जनता के लिए समर्पित करेंगे. जिस पर करीब 190 करोड़ रुपए का खर्च आया है. इस फ्लाईओवर के ओपन होने से कोलाघाट से हल्दिया डॉक तक के रास्ते में होने वाले ट्रैफिक से निजात मिलेगी. प्रधानमंत्री मोदी असम में दो मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों का भी शिलान्यास करेंगे, जो बिस्वनाथ और चराइदेव में स्थापित किए जा रहे हैं, इनकी कुल अनुमानित परियोजना लागत 1100 करोड़ रुपये से अधिक है.

Source : Agency